Sunday, December 8, 2013

अब एक ही ऑनलाइन खाता संभालेगा सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने हाल ही में इंश्योरेंस रिपॉजिटरी सिस्टम लागू किया है। इसके तहत अब ग्राहक अपनी सारी पॉलिसीज का प्रबंधन एक ही ऑनालाइन खाते (इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस एकाउंट- र्इआर्इए) से कर सकेंगे। इरडा के मुताबिक इंश्योरेंस सेक्टर में यह अपनी तरह की अनूठी शुरुआत है। इस ई-पॉलिसी व्यवस्था में पेपर वर्क से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही इंश्योरेंस कंपिनयों के व्यय में भी कमी आएगी। इरडा ने पांच एक्जेंसियों को लोगों का ऑनलाइन खाता खोलेने का लाइसेंस प्रदान किया है। यह एक सिंगल विंडो सिस्टम है और एक व्यक्ति का एक ही एकाउंट होगा। इसमें वह लाइफ, पेंशन, हेल्थ और जनरल सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज लिंक कर सकता है। एकाउंट खोलने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। खास बात यह कि कोई नर्इ पॉलिसी लेते समय केवाईसी प्रक्रिया से बार-बार नहीं गुजरना पड़ेगा। कोई अपडेट कराने के लिए एक बार की ऑनलाइन रिक्वेस्ट ही काफी होगी। कोई भी व्यक्ति जिसके पास इंश्योरेंस पॉलिसीज हैं या नहीं है वह र्इआर्इए खोल सकता है। जिसके पास नहीं है वह पॉलिसी लेने पर फार्म में र्इआर्इए नंबर का उल्लेख जरूर करे। इस नई व्यवथा में सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

ये एजेंसियां खोलेंगी ऑनलाइन एकाउंट
एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड, सेंट्रल इंश्योरेंस रिपॉजिटरी लिमिटेड, एसएचआईएल प्रोजेक्टस लिमिटेड, कार्वी इंश्योरेंस रिपॉजिटरी लिमिटेड और सीएएमएस (कैम्स) रिपॉजिटरी सर्विस लिमिटेड।

यूं खुलेगा खाता
इसके लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी या इरडा की ओर से तय पांच एजेंसियों में से किसी एक से संपर्क करना होगा। वहां से मिलने वाला एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। वैसे ये एजेंसियां खुद अपने ग्राहकों को मेल भेजकर नए सिस्टम की जानकारी देने के साथ वह लिंक भी दे रही हैं जिससे फॉर्म ईमेल पर मिल जाएगा।


No comments:

Post a Comment